कोरोना को लेकर जिले में 3525 सेम्पल लिए, क्या हाल है जिले का जाने ?

कृपया ज्यादा से ज्यादा शेयर करें


अब तक लिये 3525 सेम्पल, 2344 नेगेटिव, 97 पाॅजिटिव एवं 1084 प्रक्रीयाधीन

जिले में अबतक 9 हजार 656 लोगो ने लिया मोबाइल ओपीडी यूनिट का लाभ।

जिले मे कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता के निर्देशन में चिकित्सा विभाग तत्परता से जुटा हुआ है। कोरोना संक्रमण की कडी को तोडने हेतु जिला स्तर, ब्लाॅक स्तर एवं पीएचसी स्तर तक चिकित्सा विभाग के कार्मिक मुस्तैदी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. गजेन्द्र सिंह देवल ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमित लोगो की संख्या में प्रतिदिन बढोतरी हो रही है, वहीं कंटेनमंेट जोन में प्रत्येक घर के सदस्यों की गहनता से स्क्रीनिंग की जा रही है। जिले में आये प्रवासीयांे को क्वारेन्टाईन कर सैम्पलिंग की जा रही है। चिकित्सा विभाग द्वारा जिले में कोरोना संक्रमण की श्रृंखला को तोडने के हर संभव प्रयास किये जा रहे है।
डा. देवल ने बताया कि मंगलवार को प्राप्त रिपोर्ट अनुसार कोरोना संक्रमण जांच हेतु भिजवायें गये सेम्पलों में से 116 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है एवं जिले के लिये अच्छी खबर है कि सभी 116 की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है।
अब तक लिये 3525 सेम्पल, 2344 नेगेटिव, 97 पाॅजिटिव एवं 1084 प्रक्रीयाधीन।
सीएमएचओं डा. देवल ने बताया कि संदेहास्पद व्यक्तियों एवं कोरोना संक्रमित लोगो के सम्पर्क में आये व्यक्तियो में से जिले में अब तक कुल 3525 सेम्पल लिये गये है इनमें से 2344 की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है जिले में अब तक कुल 97 व्यक्ति कोरोना संक्रमण पाॅजिटिव पाये गये है। वहीं 1084 सेम्पल प्रक्रियाधीन है।
मंगलवार को 29 हजार 687 लोगो की हुई स्क्रीनिंग।
सीएमएचओ डा. देवल ने बताया कि चिकित्सा विभाग की टीमों द्वारा घर घर दस्तक देकर स्क्रीनिंग कर आमजन को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। मंगलवार को 585 टीमों द्वारा जिले में सर्वे कर 29 हजार 687 लोगो की स्क्रीनिंग की गई। वहीं जिले में कोरोना पाॅजिटिव पाये गये क्षेत्रों में विभाग की टीमों द्वारा पुनः गहनता से स्क्रीनिंग कर संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आये लोगो को संस्थागत क्वरानटाईन कर उनके सैम्पल जांच हेतु भिजवाये जा रहे है। वहीं जिले में अब तक 1035 लोगो को संस्थागत क्वारन्टाईन किया गया था। जिनमें से 562 व्यक्तियों के क्वारन्टाईन दिवस पूर्ण होने तथा सेम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उन्हे डिस्चार्ज कर दिया गया है। वर्तमान में 473 व्यक्तियों को संस्थागत क्वारन्टाईन कर चिकित्सीय देखभाल में रखा गया है। साथ ही आईएलआई लक्षण जैसे सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी जैसे लोगो का विशेष तौर पर ध्यान रखने के निर्देश दिये गये है।
जिले में अबतक 9 हजार 656 लोगो ने लिया मोबाइल ओपीडी यूनिट का लाभ
सीएमएचओ डा देवल ने बताया कि लाॅकडाउन के दौरान कोविड 19 के अतिरिक्त अन्य बिमारियों/ गर्भवती महिलओं एवं सामान्य रोगीयों को उनके घर के नजदिक चिकित्सा सेवाएंे मुहैया कराने के उद्देश्य से 23 अप्रैल से निरन्तर मोबाईल ओपीडी युनिट द्वारा आमजन को स्वास्थ्य सेवाओं से लाभांवित किया जा रहा है। मंगलवार को जिले में 28 मोबाईल ओपीडी युनिट द्वारा शिविर लगा कर 758 लोगो को स्वास्थ्य सेवाएं दी गई, जिनमें 345 पुरूष, 23 गर्भवती महिलाओं समेत कुल 319 महिलाओं एवं 94 बच्चों को निःशुल्क चिकित्सा सेवा उपलब्ध करवायी गई। वहीं जिले में अब तक 9 हजार 656 लोग मोबाइल ओपीडी सेवा से लाभांवित हो चुके है।

कृपया ज्यादा से ज्यादा शेयर करें

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*