विशेष : जालोर में अभी तक 2330 लिए सेम्पल, देखे कैसा है कोरोना को लेकर जिले का हाल

कृपया ज्यादा से ज्यादा शेयर करें

अब तक लिये 2330 सेम्पल में से 1876 नेगेटिव, 69 पॉजिटिव एवं 385 प्रक्रियाधीन
अफवाहों पर ध्यान न दें-सीएमएचओ डॉ. देवल
जालोर 16 मई। कोरोना संक्रमण के चलते शनिवार जिले के लिये राहत से गुजरा। कोरोना जांच हेतु पेंडिंग 116 सेम्पल में से 82 व्यक्तियों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है एवं सभी 82 की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गजेन्द्र सिंह देवल ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण व्यक्तियों की बढ़ती हुई संख्या के दौरान शनिवार का दिन राहत भरा गुजरा है। पूर्व के 3 और शुक्रवार को भेजे गये 113 सेम्पल में से 82 की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त होना प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग के लिये राहत की खबर है। चिकित्सा विभाग के कार्मिकों द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। जिले में लगातार आ रहे प्रवासियों को होम अथवा संस्थागत क्वारेन्टाईन करने के साथ नियमित उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है।
जिले में गत कुछ दिनों में कोरोना संक्रमित पॉजिटिव आये लोगों की संख्या को लेकर कई तरह की अफवाहें सोशल मीडिया के माध्यम से फैल रही हैं जो आमजन में भय का कारण बन रही हैं। सभी से अपील है कि इस प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें और कोरोना संक्रमण को लेकर बिना प्रमाण के कोई भी सूचना आगे प्रेषित न करें। ऐसे भ्रामक प्रचार-प्रसार करने वाले संबंधित के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
जिले में अब तक कुल 2330 सेम्पल लिये गये हं,ै इनमें से 1876 की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है। जिले में अब तक 69 व्यक्ति कोरोना संक्रमण पॉजिटिव पाये गये हैं। शनिवार को लिये गये 351 सेम्पलों समेत कुल 385 सेम्पल प्रक्रियाधीन हैं।
610 टीमें मुस्तैदी से लगी हैं कोरोना की रोकथाम में
कोरोना सें संक्रमित पाये गये लोगों के गांव एवं घर के नजदीकी क्षेत्र को जिला प्रशासन द्वारा कन्टेनमेंट जोन घोषित कर कर्फ्यू लगा दिया गया है। कर्फ्यू वाले क्षेत्र में चिकित्सा विभाग की टीमों द्वारा आगामी 14 दिनों तक घरों का सर्वे कर गहनता से स्क्रीनिंग की जायेगी। शनिवार को जिले में विभाग की 610 टीमों द्वारा डोर टु डोर सर्वे कर 40 हजार 559 लोगों की स्क्रीनिंग कर उन्हें कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया गया है।
989 लोगों को किया संस्थागत क्वारेन्टाईन
जिले की सीमा में प्रवेश कर चुके प्रवासियों को घर तथा अधिकृत सेंटर में क्वारेन्टाईन किया जा रहा है। जिले में अब तक 989 लोगों को संस्थागत क्वारेन्टाईन किया गया था। जिनमें से 505 व्यक्तियों के क्वारेन्टाईन दिवस पूर्ण होने तथा सेम्पल की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। वर्तमान में 484 व्यक्तियों को संस्थागत क्वारेन्टाईन कर चिकित्सीय देखभाल में रखा गया है। आईएलआई लक्षण जैसे सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी लक्षण वाले लोगों का विशेष तौर पर ध्यान रखने के निर्देश दिये गये है। जिले में कोरोना पॉजिटिव पाये गये क्षेत्रों में विभाग की टीमों द्वारा पुनः गहनता से स्क्रीनिंग की जा रही है।

कृपया ज्यादा से ज्यादा शेयर करें

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*