भीनमाल : कोरोना की मार झेल रहे किसानों पर अब टिड्डियों का आतंक

कृपया ज्यादा से ज्यादा शेयर करें

भीनमाल : कोरोना की मार झेल रहे किसानों पर अब टिड्डियों का आतंक

देश और प्रदेश में कोरोना का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है. जिले में एक ओर कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 69 पहुँच गया है. जिसके बाद जिले में हर वर्ग इसको लेकर चिंतित है. ऐसे में चिकित्सा विभाग सहित पुलिस और प्रशासन की मुश्किलें बढ़ी हुई हैं. वहीं, दूसरी तरफ अब भीनमाल उपखण्ड क्षेत्र के दर्जनों गांवों में टिड्डियों ने धावा बोल दिया है. जिसके चलते खेतों में खड़ी फसलो को टिड्डियाँ नुकसान पहुँचा रही है.

जिले के दर्जनों गांवों में टिड्डियों का आतंक…!

Posted by Dainikjalore on Saturday, May 16, 2020
          देखा जाए तो एक तरफ जहां कोरोना ने लोगों को आर्थिक संकट झेलने को मजबूर कर दिया है. वहीं, टिड्डी दल के आतंक ने किसानों को दोहरी परेशानी के सागर में डूबो दिया है. टिड्डी दल के आतंक के कारण किसानों का दिन का चेन और रात की नींद उड़ी पड़ी है. सप्ताह भर पूर्व जिले में कई गांवों में टिड्डियों ने और हमला बोला था, एक बार फिर भीनमाल उपखण्ड के कई गांवों में बड़ी संख्या में टिड्डियों के हमले ने किसानों की चिताएं बढ़ा दी है.

गांवों में सैकड़ों बीघा जमीन पर लगी फसलों पर अपनी गाज गिराते हुए टिड्डियाँ फसले चट कर रही है. जिसके नुकसान की भरपाई कर पाना किसानों और पशुपालकों को नामुमकिन नजर आ रहा है. क्योंकि, किसानों का टिड्डी दल को भगाने के लिए आग का धुंआ, टायर जलाने और थाली बजाने के लिए अलावा कोई साधन नहीं है.

भीनमाल उपखण्ड के दर्जनो गांवों में टिड्डियों का आतंक :

भीनमाल उपखण्ड के दर्जनों गांवों में टिड्डी ने अटैक किया है. जिससे फसलों को नुकसान हो रहा है. भीनमाल उपखण्ड के थोबाउ, जोगाउ, फागोतरा, सरियाणा, दातिवास, समरानि, कोड़का सहित कई गांवों में बड़ी संख्या में टिड्डी दल ने प्रवेश कर फ़सलो को नुकसान पहुचा रहे है.

कृपया ज्यादा से ज्यादा शेयर करें

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*